सीने (छाती) दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय | सीने में दर्द के घरेलू उपाय
chest-pain-remedies (1)
Top 10 Chest Pain Remedies | Home Remedies For Heart Pain
December 18, 2019
esr-test
Overview of Erythrocyte Sedimentation Rate (ESR Test)
December 20, 2019
chest-pain-remedies (1)

अगर होता है सीने में दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय | सीने में दर्द के घरेलू उपाय


आज के समय में हम लोग जिस तरह का दैनिक जीवन जी रहे हैं, उसके कारण हमें कई प्रकार की स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे की कई बार हमें ऐसा महसूस होता है जैसे सीने में तेज या हल्का दर्द होने लगता है और हम इसे हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी समझकर परेशान हो जाते है। वैसे तो ये पूरी तरह से सच है कि हार्ट अटैक आने पर सीने में दर्द होता है, लेकिन यह बात सच नहीं है की हर बार सीने में दर्द का कारण हार्ट अटैक ही हो।

सीने में दर्द होना एक प्रकार की पीड़ा या बेचैनी है जो की व्यक्ति की गर्दन और पेट के ऊपर वाले हिस्से के बीच महसूस होती है। यह बेचैनी, असहनीय पीड़ा या जलन जैसे कई रूपों में दिखाई दे सकती है साथ ही पीड़ित व्यक्ति को तेज और असहनीय दर्द से लेकर हल्के दर्द तक का अनुभव हो सकता है। यह दर्द गर्दन वाले हिस्से से जबड़े तक और फिर दोनों बाहों तक जाता है। अगर किसी व्यक्ति को काफी समय से सीने में दर्द रहता है तो ऐसे लोगों को दिल का दौरा पड़ने का डर अधिक होता है इसलिए सीने के दर्द को हल्के में ना ले। वैसे तो सीने में होने वाले दर्द के कई कारण होते हैं पर उनमे से कुछ कारण हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक होते हैं जबकि कुछ कारण ज्यादा गंभीर नहीं हैं। यहाँ दिए जा रहे सीने में दर्द के घरेलू उपचार सामान्य सीने में दर्द का इलाज करने के लिए होते हैं जो गैस, चिंता या मांसपेशियों में खिंचाव के कारण होने वाले सीने के दर्द के लिए लाभकारी हो सकते है। वैसे अगर आपकी छाती में दर्द ज्यादा है या काफी समय से है तो आपको एक बार डॉक्टर को अवश्य दिखाना चाहिए क्योकि छाती में होने वाला दर्द हमेशा सामान्य नहीं होता है।


सीने में दर्द (दिल में दर्द) को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय यह है।

आज हम आपको सीने में होने वाले दर्द के कुछ घरेलु उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हे अपना कर आप अपनी या अपने प्रियजनों की मदद कर सकते है।


➢  बादाम का सेवन करे

जब भोजन करने के बाद सीने में दर्द होता है, तो यह संभावित एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स के कारण हो सकता हैं। इन दोनों स्थितियों में व्यक्ति के सीने में दर्द हो सकता है। इस समस्या में आप बादाम का सेवन कर सकते है या बादाम को पीस कर दूध के साथ भी इसका सेवन करके सीने में दर्द से राहत पा सकते है।

➢  कोल्ड पैक्स

मांसपेशियों में खिंचाव होना भी सीने में दर्द या दिल के दर्द का एक सामान्य कारण हो सकता है। ऐसे मामलों में व्यक्ति को दर्द, पहले से लगी चोट, मांसपेशियों में अकड़न, छाती पर कोई बाहरी चोट का लगना, व्यायाम की वजह से शरीर में खिंचाव या अन्य किसी गतिविधियों के कारण सीने में दर्द हो सकता है। इस तरह से हुए छाती के दर्द को कम करने के लिए आप बर्फ या ठंडे पैक से छाती के प्रभावित हिस्से पर रगड़ सकते है जिससे पीड़ित व्यक्ति को तुरंत राहत मिलती है और अगर चोट है तो सूजन भी कम हो जाती है।

➢  गर्म पेय

गैस या ब्लोटिंग के कारण होने वाले सीने में दर्द को गर्म पेय प्रदार्थ, पेट की गैस को खत्म करके सीने में दर्द को कम करने में मददगार हो सकते है। साथ ही गर्म तरल पदार्थ हमारे शरीर की पाचन क्रिया को बढ़ा कर खाने को पचाने में भी हमारी मदद कर सकते हैं। हिबिस्कस चाय (हर्बल चाय) पाचन और हृदय के स्वास्थ्य को अच्छा बनाती है, साथ ही यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है।

➢  बेकिंग सोडा

अगर आपको एसिडिटी की समस्या रहती है तो पेट में बना ये यह एसिड भी छाती में दर्द का कारण बन सकता है। अगर आप के सीने में दर्द की वजह पेट में अधिक मात्रा में अम्ल का बनना है और आप जल्द ही इससे राहत पाना चाहते है तो आप गुनगुने पानी या ठंडे पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला कर पी सकते है। पानी में बेकिंग सोडा एक क्षारीय घोल बनाता है जो की पेट में बने एसिड को कम कर सकता है और आपको तुरंत ही सीने में दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

➢  लहसुन का सेवन

लहसुन का सेवन करना सीने में दर्द के लिए एक अच्छा उपाय माना जाता है। सीने में दर्द से राहत पाने के लिए आप एक गिलास दूध के साथ लौंग या पिसा हुआ लहसुन ले सकते हैं। लहसुन धमनियों और हृदय रोग को रोकने में मददगार हो सकता है। लहसुन में बहुत से लाभकारी तत्व मौजूद होते है जिनका सेवन हृदय के लिए काफी अच्छा माना गया है। इसके घरेलु उपाए के लिए एक कप गुनगुने पानी लेकर उसमे एक चम्मच लहसुन का रस डालकर पिएं। अगर आप लहसुन का रस नहीं पी सकते तो आप रोज लहसुन के 3-4 टुकड़े भी चबा सकते हैं।

➢  सेब का सिरका

सीने में दर्द को कम करने के लिए सेब का सिरका भी अच्छा माना जाता है। सेब का सिरका पेट में बनने वाले एसिड को कम करने के लिए एक अच्छा उपाय माना गया है। कई विशेषज्ञो का दावा हैं कि भोजन से पहले और बाद में सेब का सिरका पीने से एसिड रिफ्लक्स (एसिडिटी, सीने में जलन) को रोका जा सकता है। सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है जो इसे कसैले स्वाद देता है जो शरीर की पाचन किर्या के दौरान भोजन के टूटने में सहायता करता है, और पाचन किर्या को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, सेब का सिरका शरीर के लिए किसी भी तरह का नुकसान या किसी भी तरह के साइड इफेक्ट का कारण नहीं बनता है।

➢  सीधे लेटना

जब दिल या सीने में दर्द हल्का हो या जब दर्द सीने में हो रही जलन के कारण हुआ हो या अन्य पेट की किसी समस्या के कारण होता है तो इस लेटने की क्रिया को अपना कर आप सीने में दर्द से कुछ हद तक आराम पा सकते है । इसके लिए पीड़ित व्यक्ति को अपने सर के नीचे एक मुलायम तकिया लगा कर सीधे लेट जाना चाहिए जिससे शरीर के हिसाब से आपका सर थोड़ा सा ऊंचा हो यह आपको कुछ राहत दे सकता है।

➢  हल्दी का सेवन

हल्दी में काफी तरह के गुणकारी तत्व मौजूद है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते है और ये तत्व सीने में दर्द या छाती में हुए दर्द के लक्षणों को कम करने में काफी मदद कर सकते हैं। छाती के इस दर्द को कम करने के लिए आप बिस्तर पर जाने से पहले थोड़ी सी हल्दी के साथ गर्म दूध के मिश्रण का सेवन करे इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

➢  एस्पिरिन

अगर किसी व्यक्ति की सीने में दर्द हो रहा है तो पीड़ित व्यक्ति को तुरंत एस्पिरिन दे इससे पीड़ित व्यक्ति को छाती में दर्द राहत मिलेगी। इस तरह के दर्द निवारक दिल के दर्द को कम करने में मदद करते हैं जो आम तौर पर ज्यादा गंभीर नहीं होते हैं।

➢  बेकिंग सोडा

सीने में दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा एक अच्छा उपाय हो सकता है। गर्म या ठंडे पानी में बेकिंग सोडा मिला कर पीना दिल के दर्द के लिए एक अच्छी सलाह है। पानी के साथ बेकिंग सोडा मिलाने पर एक क्षारीय घोल तैयार हो जाता है जो एसिडिटी को नियंत्रित करके पेट में बने एसिड को कम कर सकता है।


नोट: यदि आपको सीने में तेज दर्द है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


डायग्नोस्टिक और पैथोलॉजी टेस्ट, हाउस ऑफ डायग्नोस्टिक्स (एच.ओ.डी.) पर उपलब्ध हैं।

टेस्ट बुक करें



टैग:

सीने में दर्द के उपाय, दिल के दर्द के उपाय, सीने में दर्द के घरेलू उपचार, दिल के दर्द के लिए घरेलू उपचार, एनजाइना उपचार प्राकृतिक उपचार, दिल के दर्द के उपचार, सीने में दर्द के लिए इलाज, सीने में दर्द से राहत की दवा, एनजाइना के लिए घरेलू उपचार, सीने में दर्द के लिए घरेलू उपचार, सीने में दर्द में गैस का दर्द, सीने में दर्द का इलाज, सीने में दर्द का इलाज, सीने में दर्द का इलाज, सीने में दर्द का इलाज, पुरुषों में दिल का दर्द दूर करने वाला, पुरुषों के लिए सीने में दर्द का इलाज, महिलाओं के लिए सीने में दर्द का इलाज, वयस्क के लिए सीने में दर्द का इलाज महिलाओं के लिए दर्द निवारण, सीने में दर्द के उपचार, एनजाइना, एनजाइना उपचार, एनजाइना के लिए उपचार, एनजाइना के लिए घरेलू उपचार, एनजाइना घरेलू उपचार, छाती में दर्द का उपचार, छाती के दर्द का घरेलु उपाय, छाती के दर्द का घरेलु उपचार, छाती का दर्द का इलाज


Summary
सीने (छाती) दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय | सीने में दर्द के घरेलू उपाय
Article Name
सीने (छाती) दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय | सीने में दर्द के घरेलू उपाय
Description
आज हम यहाँ आपको सीने में होने वाले दर्द (छाती में दर्द) के कुछ घरेलु उपायों के बारे में बता रहे हैं।अगर किसी व्यक्ति को काफी समय से सीने में दर्द रहता है तो ऐसे लोगों को दिल का दौरा पड़ने का डर अधिक होता है इसलिए सीने के दर्द को हल्के में ना ले।
Author
Publisher Name
HOD
Publisher Logo