भारत में समयपूर्व बूढ़ा होने के प्रमुख 12 कारण (Early Ageing)| HOD ब्लॉग
Introducing our Latest Digital MRI Machine in Karkardooma at HOD
February 15, 2018

भारत में समयपूर्व उम्र बढ़ने/जल्दी बूढ़ा होने के कारण

जवान दिखना किसे पसंद नहीं है जवानी हमारी लाइफ का सबसे अहम और सुनहरा पल होता है। मजबूत मांसपेशियों, नई भावनाओं, उंमीदें, और रास्ते, और जीवन में कुछ बनने के लिए उत्साह। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर देखा जाता है कि लोगो में जवानी में ही बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगते हैं । अगर यह आपके साथ भी हो रहा है तो यह ब्लॉग आप के लिए है। अगर आप समय से पहले बूढ़ा होने के क्या कारण ये जान गए तो हम समय से पहले बूढ़ा होने से बच सकते है।

आगे पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप इनमें से कोई गलती नहीं करेंगे जिससे आपकी युवा ऊर्जा बरकरार रहे। समय से पहले बूढ़ा होने के कारण निम्नलिखित कारण है।


यहाँ हम 12 सबसे आम कारणों के बारे में चर्चा करेंगे जिससे आपकी उम्र तेजी से बढ़ती है।


1. नींद की कमी

समय से पहले बूढ़ा होने का एक सबसे बड़ा कारण नींद की कमी है । यह कई शोध में साबित हुआ है, नींद की कमी के कारण आपकी त्वचा की मरम्मत नहीं हो पाती और न ही नई कोशिकाएं बनती हैं। जब आप नींद के एक गहरे चरण में होते हैं पिट्यूटरी ग्रंथि हार्मोन शरीर में संयोजी ऊतकों, और त्वचा के नवीकरण के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । इसलिए कोशिश करें कि कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें । रात में ही ज्यादा सोने की कोशिश करें ।


2. धूंरपान, पीने और अंय लत धूम्रपान करना, दारू पीना और अन्य नशे करना

स्मोकिंग की वजह से कुछ ही दिनों में स्किन पर बुरा असर पड़ता है । धूम्रपान करने से त्वचा में जलन होती है और चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं । धूम्रपान करने से शरीर में विटामिन सी का स्तर भी घटता है । क्या आप जानते हैं कि सिगरेट पीने वालों में विटामिन सी का स्तर धूम्रपान न करने वालो की तुलना में 60% तक कम है। इसके अलावा, नशा करना समय से पहले बूढ़ा होने और खराब दांतों का कारण भी है। अत्यधिक शराब का सेवन करने से पाचक तंत्र कमजोर होता है जिससे आपके द्वारा खाया गया खाना शरीर में नहीं लगता और आपकी त्वचा ढीली पड़ जाती है और त्वचा का रंग और शरीर की बनावट ख़राब हो जाती है, खासकर आंखों और नाक के आसपास की की बनावट।


3. कम पानी पीना

मान लीजिए कि आप हमेशा जल्दी में होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करना शुरू कर देंगे । कम पानी पीना भी एक गलती है जो लोग अक्सर करते हैं । आपको कोशिश करनी चाहिए कि दिन में कम से 7-8 गिलास पानी पिएं ताकि आपका शरीर हाइड्रेटेड न हो। अगर आप एक दिन में इतना पानी नहीं पीते हैं तो आपकी त्वचा रूखी होना शुरू हो जाएगी और इससे झुर्रियों का खतरा बढ़ जाता है और आप समय से पहले बूढ़ा होने लगते हैं।


4. लंबे समय तक बैठे रहना

गलत मुद्रा और रोजमर्रा के जीवन में लंबे समय तक नियमित रूप से ही जगह बैठे रहने से मोटापा होता है लेकिन यह एक चिंता का विषय है क्योंकि ये बुरी आदतें समय से पहले बूढ़ा होने का कारण होती हैं। देखने में आया है कि जो लोग 8-9 घंटे तक ऑफिस में काम करते है या क कई लोग जिनकी दुकान है उन्हें कम से 12 से 14 घंटे तक बैठना पड़ता है। इसलिए अगर आप ऑफिस में तो अपनी कुर्सी पर घंटो तक नियमित रूप से न बैठे और अपनी दिनचर्या में लचीलापन लाने की कोशिस करे, जिसके लिए आप थोड़ा टहल ले पर लंबे समय तक नियमित रूप से बैठने से बचने की कोशिश करें ।


5. अधिक मेकअप का दैनिक उपयोग

आज के समय में हर कोई मेकअप का दीवाना हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक श्रृंगार और सौंदर्य उत्पाद आपको जल्द बूढ़ा बना सकते है। दरअसल, मेकअप उत्पादो में जिस तरह के केमिकल का इस्तेमाल होता है, वह चेहरे पर झुर्रियां और दानो का कारण होते है । इसलिए केवल ब्रांडेड मेकअप उत्पादो का इस्तेमाल करें या सिर्फ ऐसे उत्पादो का ईस्तमाल करे जिसमे केमिकल का इस्तेमाल न हुआ हो या केवल आयुर्वेदिक उत्पादो का ही इस्तेमाल करें ।


6. अस्वास्थ्य, मसालेदार और तैलीय खाद्य पदार्थ

अस्वस्थ, मसालेदार और तैलीय खाद्य पदार्थ समय से पहले बूढ़ा होने के कारण हैं, अगर आप मसालेदार और तैलीय भोजन करने के शौकीन हैं तो अपने स्वाद को जल्द ही बदल लें, क्योकि तेलीय और मसालेदार भोजन को पचाने में हमारे पाचन तंत्र को ज्यादा समय और ज्यादा ऊर्जा लगती है और इस तरह के अस्वस्थ भोजन खाने से हमारे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते है इसके अलावा अगर आपकी डाइट में कम प्रोटीन है तो आपकी स्किन हेल्दी और सॉफ्ट नहीं होगी ।


7. अवसाद/उदासी

तनाव और डिप्रेशन व्यक्ति को मानसिक और भावनात्मक रूप से कमजोर बनाते है जिससे व्यक्ति के चेहरे और सेहत पर बुरा प्रभाव दिखता है और व्यक्ति दिखने लगता है। जो लोग ज्यादा तनाव लेते है तो वो अवसाद से ग्रस्त हो सकते हैं। जिसके कारण पीड़ित ठीक से भोजन नहीं करते, पर्याप्त नींद नहीं लेते और अवसाद के दौरान अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता को नजरअंदाज कर देते हैं । ये सारी चीजें उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं जिससे व्यक्ति समय से पहले बूढ़ा होने का कारण बन जाती हैं।


8. अत्यधिक मीठा और नमक खाना

अधिक चीनी न केवल वजन में वृद्धि करती है बल्कि हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालती है चीनी अणु त्वचा कोशिकाओं के साथ मिलकर इसे कठोर और अनियमित बना देते हैं । और इससे त्वचा सुस्त दिखाई देती है, आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियां होने लगती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि सोडियम की अधिक मात्रा के सेवन से कोशिकाओं को नुकसान होता है जिससे ऐसे लोग समय से पहले बूढ़ा दिखने लगते है।


9. कम और खराब पोषण

अगर आपकी डाइट सही नहीं है तो आप जल् ही बूढ़े दिखने लगते हैं। एंटीऑक्सीडेंट की कमी के कारण जैसे बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, लाइकोपीन, विटामिन सी और विटामिन ई आदि से त्वचा की गहरी परतें काम करना बंद कर देती हैं। आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ाने के लिए ताजा फल और सब्जिया बहुत जरूरी है क्योकि फल और सब्जिओ में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते है ।


10. सही वसा का चयन

खराब डाइट प्लान भी समय से पहले बूढ़ा होने के प्रमुख कारण हैं । ओमेगा 3 फैटी एसिड जो मछली और नट्स में उपलब्ध होता है, त्वचा को नमी देता है और झुर्रियों से मुक्त चेहरा रखता है ।


11. व्यायाम या योगा की कमी

व्यायाम और योगा की कमी समय से पहले बूढ़ा होने के कारण हैं । सप्ताह के अधिकांश दिनों पर व्यायाम/योगा करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते है। यह त्वचा को अधिक युवा रूप देगा।


12. प्रदूषण और धूप

सूर्य की रोशनी में यूवी किरणें (पराबैंगनी किरणें) होती हैं जो कि चेहरे त्वचा की सेल्स को कमजोर कर सकती हैं।सीधे सूर्य के रोशनी में आने से त्वचा क्षति होती है। विषाक्त धुएं (प्रदूषण) से चेहरा उम्र बढ़ने यानी झुर्रियों का प्राथमिक कारण हो सकता है ।



BOOK A TEST NOW

[divider height=”10″